IndGovtJobsAlert is site for Latest Government Jobs alert, Daily Govt Jobs Update, Sarkari Naukari, Sarkari Result, Sarkari Exam , UPSC , Railway, Banking, SSC, MPSC, Admit Card, Results, Timetable, Answer Key, Online Form.IndGovtJobsAlert.in - Check latest Government jobs opening in India along with application procedure, syllabus, preparation tips, notifications and more.

Saturday, April 20, 2019

Daily Current Affairs: 20 April 2019

Dear Students welcome to indgovtjobsalert.in. Today we are sharing Daily One Liner Current Affairs: 20 April 2019 in Hindi PDF for competitive tests like MPSC, UPSC, RRB group D, RRB JE, RRB NTPC, SSC CGL, SSC CHSL, BPSC, GPSC, TNPSC.

This 20 April 2019 Current Affairs in Hindi Pdf is significant for SSC CGL 2018 as well as for tests like SSC CGL, SSC CHSL, RRB JE, RRB GROUP D, MPSC, UPSC, TNPSC, GPSC, and other competitive exams.We are simply sharing it for helping the hopefuls. Presently you can download Daily Current Affairs: 20 April 2019 in Hindi Pdf. Expectation you like it in the event that you do kindly remember to impart it to your friends.

Day Special:

1770 में ऑस्ट्रेलियाई महाद्वीप का आविष्कार, प्रसिद्ध हरित क्रांतिकारी सागर के शोधकर्ता, कप्तान जेम्स कुक ने किया था।

एडोल्फ हिटलर का जन्म 20 अप्रैल, 1889 को हुआ था, साथ ही नाजी हुकुमशाह के साथ-साथ दूसरा विश्व युद्ध भी था।

सर्थ ज्ञानेश्वरी के लेखक एच.बी.पी. शंकर वामन उर्फ ​​सोनोपंत (मामासाहेब) दांडेकर का जन्म 20 अप्रैल, 1896 को माहिम, ठाणे में हुआ था।

1946 में, राष्ट्र के संगठन को खारिज करने के बाद, इसे संयुक्त राष्ट्र के संगठन में बदल दिया गया।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का जन्म 20 अप्रैल 1950 को हुआ था।


Must Read:

DailyOne Liner Current Affairs: 19 April 2019

Daily One Liner Current Affairs: 20 April 2019

केंद्र के देरी से पहुंचने पर सीईटी परीक्षा नहीं दी जा सकती है:

राज्य सिविल प्रवेश परीक्षा (सीईटी) की विधि (लॉ) शाखा के पांच वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीईटी परीक्षा रविवार 21 अप्रैल को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

राज्य की कुल 36 सीटें और महाराष्ट्र की 13 सीटें 77 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएंगी। छात्र समय पर परीक्षा केंद्र में उपस्थित होंगे और किसी भी देरी की स्थिति में प्रवेश समय पर नहीं दिया जाएगा।

सीईटी सेल ने बताया कि देश भर के 20,272 छात्रों को परीक्षा दी जाएगी। इसमें महाराष्ट्र के लगभग 12,000 और महाराष्ट्र के बाहर के 8000 छात्र शामिल हैं।

छात्रों के लिए पहचान प्रमाण के लिए मूल पहचान पत्र के साथ अपना पहचान पत्र लाना अनिवार्य है।

CET ने छात्रों से दिए गए समय में परीक्षा केंद्र में उपस्थित होने की अपील की है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि वे देर से आते हैं, तो उन्हें केंद्र तक पहुंच नहीं दी जाएगी।

ओलंपिक योग्यता के लिए भारोत्तोलक अवसर:

पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू सहित अन्य भारोत्तोलकों को टोक्यो 2020 ओलंपिक योग्यता तक पहुंचने का मौका मिलेगा

भारतीय भारोत्तोलकों ने एशियाई भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन करने का लक्ष्य बनाया है, जो 20 अप्रैल से शुरू होगा।

पीठ दर्द के कारण 9 महीने तक खेल से दूर रहने वाले चानू ने संकेत दिया कि विद्रोही प्रतिगमन ओलंपिक बोली के लिए तैयार था।

फरवरी में थाईलैंड में आयोजित ईजीएटी ट्रॉफी टूर्नामेंट में, चानू ने स्नैच श्रेणी में 82 स्वर्ण और स्वच्छ और जंक शैली में 110 किलोग्राम सोना बनाया। उसे अपने ऊपर इतना भरोसा था। अगर आप ओलंपिक योग्यता तक पहुंचना चाहते हैं, तो चानू को अपना काम करना होगा।

अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ के नए नियमों के अनुसार, चानू 48 किग्रा से 49 किग्रा की सीमा तक चला गया है।
यूथ ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता जेरेमी लेलिंगा के लिए सभी आशाएं भारत के पुरुषों पर हैं क्योंकि सतीश शिवलिंगम व्यक्तिगत कारणों से वापस ले लिया है।

जेरेमी के अनुसार, नए नियमों के अनुसार, 62 किलो की श्रेणी 67 किलो तक पहुंच गई है। विकास ठाकुर 96 किग्रा भार वर्ग से, अजय सिंह 81 किग्रा भार वर्ग से भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

नई पीढ़ी के मतदाताओं के लिए फ्लिपकार्ट का जागर:

फ्लिपकार्ट के प्रमुख ईकॉमर्स अभियान ने भारतीयों को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान शुरू किया है।

फ्लिपकार्ट अपने नए वीडियो के माध्यम से नए मतदाताओं की मानसिकता को बदलने की कोशिश कर रहा है और दर्शकों को मतदान के बाद क्या होता है इसके बारे में भी जागरूक कर रहा है।

समानता के दिन पर टिप्पणी करते हुए, फ्लिपकार्ट के नामित विपणन निदेशक अपूर्वा सेठी ने कहा कि हमें हमेशा से फ्लिपकार्ट समूह में रुचि रही है कि वह इस विषय को प्रभावित करने के लिए एक इंटरैक्टिव संवाद बनाए। हमने पहले लैंगिक समानता के मुद्दे का समर्थन किया था।

अब हम देश के लोकतंत्र की नई समानांतर कहानी में निवेश करने की कोशिश कर रहे हैं। इस अभियान के माध्यम से, हमें लगता है कि ग्राहकों के साथ जुड़ना, चुनावों को एक साथ आने और प्रतिद्वंद्विता के बारे में भूल जाने के रूप में देखना आवश्यक है।

मतदान के अधिकार के अनुसार, मतदान के दिन किसी भी व्यक्ति के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाता है, फ्लिपकार्ट ने जोर देकर कहा है कि इस अभियान पर जोर दिया गया है।

राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों को बंद किया जाए:

इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की तरह तकनीशियनों की भी संख्या ड्रॉपआउट संख्या में गई है। इसलिए, आगामी शैक्षणिक वर्ष में, राज्य में 27 तकनीकी विशेषज्ञ (पॉलिटेक्निक) हैं।

27 संगठनों ने तकनीकी शिक्षा संस्थान को बंद करने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इसमें नागपुर डिवीजन का सबसे बड़ा पॉलिटेक्निक संगठन शामिल है।

तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के संस्थानों के हस्तांतरण, संस्थान को बंद करने, एक नए डिप्लोमा की शुरुआत के लिए ऑनलाइन प्रस्ताव आमंत्रित किए थे। तदनुसार, 27 तकनीकी संस्थानों ने संस्थानों को बंद करने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किए।

दसवीं कक्षा के बाद, छात्र औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई), दिवाली (बायोफोकल) पाठ्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करने लगे हैं। इसलिए, इंजीनियरिंग के लिए पॉलिटेक्निक विभाग में रिक्तियां खाली रह गई हैं।

2017 में प्रवेश की प्रवेश प्रक्रिया में लगभग 72 हजार 835 सीटें और 2017 में तकनीशियनों के लगभग 72,000 पद खाली रह गए।

पॉलिटेक्निक संस्थान में छात्रों को सरकारी नियमों के अनुसार फीस का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, भले ही कोई रिक्तियां हों। परिणामस्वरूप संगठन को चलाने की कठिनाइयों के कारण, संस्थागत संगठनों ने संस्था को बंद करने की पेशकश की। यदि यह संस्थान बंद हो जाता है, तो तकनीकी प्रवेश प्रक्रिया में लगभग पांच हजार सीटें कम हो जाएंगी।

तलाक के बाद परिवार के असंतुष्ट कानून का दुरुपयोग:

तलाक के बाद पति-पत्नी का रिश्ता खत्म हो जाता है और उनके पारिवारिक संबंध नहीं होते। तदनुसार, बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति मुरलीधर गिरतकर ने कहा कि परिवार परिवार के कानून पर लागू नहीं होता है और इसलिए तलाकशुदा पत्नी इस कानून के तहत कोई राहत नहीं मांग सकती है।

साधना और हेमंत का 2008 में पारिवारिक न्यायालय से तलाक हो गया था। साधना ने 2009 में मुआवजे और संरक्षण के लिए परिवार हिंसा अधिनियम के तहत हेमंत के खिलाफ न्यायिक लड़ाई शुरू की।

कोर्ट में आराम मिलने के कारण उसने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट ने भी उसकी याचिका खारिज कर दी।

तलाक खत्म होने के बाद तलाक के कारण होने वाली पारिवारिक हिंसा का कोई सवाल ही नहीं है। जब साधना ने पारिवारिक हिंसा की शिकायत दर्ज की, तो वह अलग हो गई थी। परिणामस्वरूप, उच्च न्यायालय ने कहा है कि कनिष्ठ न्यायालयों के निर्णयों में कुछ भी गलत नहीं है।


Must Read:


Final Thoughts:

So at long last, I have shared 20 April 2019 Current Affairs in Hindi Pdf for SSC CGL, CPO, CHSL, Railways tests like RRB ALP (Assistant loco pilot), MPSC, UPSC, TNPSC, BPSC, GPSC, Railways GROUP D Exam, and other competitive exams. In the event that you preparing these Geography gk questions will help you in SSC-CGL, SSC-CHSL, CPO, MTS, Food Corporation of India(FCI) and so on. Tests so put your hard work with devotion. On the off chance that you have any inquiries with respect to Indian Geography Objective questions and answers in Hindi Pdf comments to ask me in the remarks below.

Did you like this article? Offer it with your friends on Facebook, Twitter, Whatsapp and Google in addition to!

Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © IndGovtJobsAlert.In: Latest Indian Government Jobs Alert, Daily Govt Jobs Alerts | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com